ब्लॉगिंग क्या है, ब्लॉगिंग कैसे करे और ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए?

Rewards Fire
75

ब्लॉगिंग क्या है, ब्लॉगिंग कैसे करे और ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए?





दोस्तो आज के इस आर्टिकल में मैं आपको बताने वाला हु कि ब्लॉगिंग क्या है, ब्लॉगिंग कैसे करे और ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए। तो दोस्तों अगर आपको ब्लॉगिंग के बारे में जानकारी नही है और आप ब्लॉगिंग सीखना चाहते हो और ब्लॉगिंग से पैसे कामना चाहते हो तो इस आर्टिकल को पूरा ध्यान से पढिये क्योंकि दोस्तो आज मैं आपको सरल भाषा मे ब्लॉगिंग के बारे में सब कुछ बता दूंगा।



ब्लॉगिंग क्या है-

दोस्तो अगर आपको की भी विषय मे जानकारी है और आपको उस विषय में ज्यादा ज्ञान है तो आप उसकी जानकारी को लिखकर इंटरनेट के जरिये अपने ज्ञान को लोगो तक पहुचते हो उसे है हम ब्लॉगिंग कहते है।


दोस्तो आप रोजाना गूगल पे कुछ न कुछ तो सर्च करते ही होंगे और आपको जो वेबसाइट दिखाई जाती है रिजल्ट में उसे हम ब्लॉग कहते है और दोस्तो यह सब ब्लॉग आपके और हमारे जैसे ही लोग लिख के डालते है।


दोस्तो इसी काम को हम ब्लॉगिंग कहते है और आप ब्लॉग लिख के पैसे भी कमा सकते हो जिसके बारे में आपको आगे बताने वाला हु, उससे पहले हम जान लेते है ब्लॉगिंग कैसे किया जाता है।


ब्लॉगिंग कैसे करे-


दोस्तो ब्लॉगिंग करने के लिए आपको किसी भी विषय पे थोड़ा ज्ञान ही होना चाहिए जिसे आप गूगल के माध्यम से लोगो तक पहुचा सकते हो और अपने ब्लॉग के माध्यम से लोगो को किसी भी विषय के बारे में जानकारी दे सकते हो और अपने ब्लॉग से लोगो की समस्या का हल कर सकते हो।


दोस्तो अब में आपको बता दु कि ब्लॉगिंग करने के लिए आपको किन किन चीज़ों की जरूरत पड़ेगी। तो दोस्तो मैं आपको बात दु कि ब्लॉगिंग करने के लिए आपको डोमेन और होस्टिंग की जरूरत पड़ती है।



डोमेन क्या होता है-


दोस्तो डोमेन का मतलब होता है आपके ब्लॉग या वेबसाइट का नाम जैसे आप हमारी वेबसाइट का नाम देख सकते हो हमारी साइट का नाम है Rewardsfire.com तो दोस्तो यह हमारा डोमेन नाम है, आप भी अपने टॉपिक के हिसाब से डोमेन नाम बना सकते हो।


दोस्तो डोमेन नाम बनाने के बाद आपको उस डोमेन नाम को खरीदना होगा अन्यथा आप फ्री के डोमेन से ब्लॉगिंग कर सकते हो, लेकिन दोस्तो फ्री के डोमेन नाम में ब्लोस्पोट ऐड हो जाता है जैसे- www.rewadsfire.blogspot.com तो दोस्तो अगर आप इस ब्लोस्पोट शब्द को हटाना चाहते हो तो आपको डोमेन खरीदना पड़ेगा।


डोमेन कैसे खरीदे-


दोस्तो डोमेन का नाम चयन करने के बाद आपको godaddy से आप डोमेन को खरीद सकते हो, उसके लिए आपको अपने चयन किये हुए डोमेन नाम को सर्च बॉक्स में दाल के सर्च करना है अगर वो नाम अवेलेबल होगा तो आप खरीद सकते हो।



होस्टिंग क्या है ?


दोस्तो होस्टिंग का मतलब होता है एक ऐसा प्लेटफार्म जहा पर आपके सारे फाइल्स का डाटा स्टोर रहता है मतलब आप जितने भी ब्लॉग लिखोगे वह सब होस्टिंग में स्टोर रहेगा और आप होस्टिंग से है अपने वेबसाइट को मैनेज कर पाओगे।


दोस्तो होस्टिंग फ्री में भी मिल जाता है और आप पैसो से भी खरीद सकते हो, अगर आप फ्री होस्टिंग पे काम करोगे तो दोस्तो आपको काम फीचर मिलेंगे वही दूसरी तरफ आप होस्टिंग खरीदोगे तो आपको ज्यादा फीचर्स मिलेंगे जैसे आपको बहुत सारे plugins मिलेंगे जिससे आप अपने ब्लॉग को एडवांस बना सकते हो।


ब्लॉगिंग करने के लिए प्लेटफार्म-

1. Blogger.com

2. Wordpress.com


फ्री में ब्लॉगिंग कैसे करे -


1. Blogger.com- दोस्तो यह प्लेटफार्म बहुत पोपुलर है अपने इस प्लेटफार्म के बारे में पहले भी सुना होगा यहां पर आप फ्री में ब्लॉग बना सकते हो और आप अपने ब्लॉग के माध्यम से पैसे कमा सकते हो लेकिन दोस्तो इस प्लेटफार्म में आपको थोड़ा बहुत कोडिंग का ज्ञान होना जरूरी है, लेकिन दोस्तो घबराये नही क्योंकि आप कोडिंग के बारे में यूट्यूब से देख के कर सकते हो।


2. Wordpress.com- दोस्तो अपने इस प्लेटफार्म पे आप फ्री के साथ साथ पैसो से होस्टिंग ख़रीद के ब्लॉगिंग कर सकते हो और दोस्तो यहा पर आपको बहुत सारे plugins देखने को मिल जाते है, जिससे आप आपने कामhjl को आसानी से और अच्छे से कर सकते हो। इस प्लेटफार्म की सबसे खास बात है कि यहा पर आपको बहुत अच्छे अच्छे themes मिल जाते है जिससे आपकी साइट को  professional लुक मिलता है।

दोस्तो आप इन दोनों प्लेटफार्म में से एक प्लेटफार्म को सेलेक्ट करके ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हो और ब्लॉग कर सकते हो


ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए-


दोस्तो आपको ब्लॉगिंग से पैसे कमाने में लिए अपने वेबसाइट को गूगल एडसेंस से कनेक्ट करना होगा लेकिन दोस्तो गूगल एडसेंस से कनेक्ट करने से पहले आपको 20 से 25 ब्लॉग आर्टिकल वो भी 800 से 1000 वर्ड के लिखना होगा जभी आप एडसेंस के लिए अप्लाई करे जभी आपका एडसेंस अप्रूव हो पायेगा।



एडसेंस अप्रूव होने के बाद आप आपमे ब्लॉग में ad लगाके पैसे कमा सकते हो।


ब्लॉगिंग से कितने पैसे कमाए जा सकते है-


तो दोस्तो मैं आपको बता दु ब्लॉगिंग से पैसे कमाने की कोई लिमिट नही है आप यहा से बहुत सारा पैसा कमा सकते हो लेकिन दोस्तो आपको इसके लिए अपने वेबसाइट ले ज्यादा ट्रैफिक लाना होगा जोकि गॉगल सर्च से आएगा इसीलिए आपको लगातार पोस्ट डालते रहना पड़ेगा और हर पोस्ट का आचे से seo भी करना होगा। जब दोस्तो आपके ब्लॉग पे रोजाना 1000 लोग भी विजिट करंगे तो आपको हज़ारो में कमाई होने लग जायेगी।


लेकिन दोस्तो याद रहे ऐडसेंस अप्रूव होने के बाद आपको अपने ब्लॉग को सोशल मीडिया पे शेयर नही करना है, नही तो आपका एडसेंस डिसएबल हो जाएगा। तो दोस्तो इसिलए आप धयनतापूर्वक ब्लॉग पे काम करे और इस फील्ड में उचाइयां चूमे।


दोस्तो आज के आर्टिकल में आपने सीखा कि ब्लॉगिंग क्या है, ब्लॉगिंग कैसे करे और ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए। दोस्तो में आशा करता हु की आपको ये आर्टिकल पसंद होगा, अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया है हो लाइक कर दीजिये और अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर कीजिये जिससे उन्हें भी कुछ नया जानने को मिलेगा। दोस्तो आज के इस आर्टिकल में इतना ही, धन्यवाद।



Click Now

Post a Comment

75 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
  1. भाई प्लीज मेरी मदद कर भाई प्लीज मुझे डायमंड गिफ्ट कर दो भाई प्लीज आपकी बहुत बहुत मेहरबानी होगी भाई प्लीज मेरी आइडी 2735936986

    ReplyDelete
  2. Free Fire is the most beautiful game in the India my u I'D-2099230700

    ReplyDelete
  3. Love from Assam bro 3277115750 my uid

    ReplyDelete
  4. Replies
    1. I AM FROM MADHYA PRADESH and I am visit for Anuppur my uid. 1607648287

      Delete
  5. Bhai me apa ka subscribar hu 500 ka to ap dedo uai .2583158416

    ReplyDelete
  6. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  7. Mai aapka har video dekhkta hu UID 1586961883

    ReplyDelete
  8. Hello me bhai 500 na elit pass Lena hai me apka suscrebar hu

    ReplyDelete
  9. Bhai please 🥺🥺🥺🥺 mara I'd ma top up kar do21000 daimand ka please 🥺🥺🥺

    ReplyDelete
  10. भाई मुजे डायमंड देतो
    iD 2612423971

    ReplyDelete
  11. DIGITAL GAMER is a v. Good chanal

    ReplyDelete
  12. 5000 diamond de do id 2758529850

    ReplyDelete
  13. Bhai please 1000 diamond dedo bhai please 2395833760 TG EMRAN 7★BY

    ReplyDelete
  14. Muje domond ki sakt jarurat hai muje dimond dedo

    ReplyDelete
  15. bhai i love your voice yrr really.... plz diamond topup in my id yr bhai...
    i am from nepal yr bhai.....

    my uid 1598160359

    ReplyDelete
  16. Bhai me Apka Bihar Bada fan hu sir me Apka Bihar Bada big fan hu me Apko starting se follow Karta hu APKE videos Bohat op Hai me pray karunga ke APKE 1 million jaldi hojaye uid 2572352653

    ReplyDelete
  17. Me noob hu 2209130011 top up please

    ReplyDelete
  18. Hello bro i am your big fan
    I live in odisha and are you?

    ReplyDelete
  19. Thanks bhai mujhe free fire ke event ke bare mein jankari dene ke liye thank you bro I I am your big fan

    ReplyDelete
  20. Bhai UID.2795422446
    Bhai user name bad•ᴗ•boy

    ReplyDelete
  21. Please MY ACCOUNT 500 Diamand my uid 3151531521

    ReplyDelete
  22. Uid - 2021861034
    Pls dedo big fan digital bri 🙏🏻pls

    ReplyDelete
  23. Bhai aap bahut acche ho, jo give away karthe ho... Mujhe sirf diamond dedo please... Mera uid no. 2600409167... Main aap ka channel ko subscribe aur like kardiya hai.. please bhai....

    ReplyDelete
  24. Hello Bhai good morning sir please give me 1000 diamond

    ReplyDelete
  25. Hello sir please Daiman drdo
    2215047261
    Or Mera Nem Ankush Suray

    ReplyDelete
  26. Bhai plz plz plz 🙏 mare I'd ma top up karado plz uid 2386909996

    ReplyDelete
  27. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  28. A fake ha koi mat karo a sab mujha abhi tak nahe mila

    ReplyDelete
  29. Love you from Haryana ❤️ 4162521549

    ReplyDelete
Post a Comment
To Top